HomeSeo

Blogger Blog Me Custom Robot.txt Kaise Add Kare – SEO Tips

Blogger Blog Me Custom Robot.txt Kaise Add Kare – SEO Tips

आज हम blogger ब्लॉग में custom robot.txt add करके ब्लॉग को Search Engine Friendly कैसे बनाये ये सिखने वाले है। इस पोस्ट के जरिये में उन सभी newbie bloggers की मदद करना चाहता हु जो advance search engine optimization के लिए अपने ब्लॉग में custom robot.txt add करना चाहते है पर custom robot.txt कैसे ऐड करे ये पता नहीं होने के कारण add नहीं कर पा रहे।

दोस्तों, अगर अभी आप एक newbie blogger है तो शायद आपको robot.txt क्या है? और advance seo के लिए सही custom robot.txt file का use करना क्यू जरूरी है ये बात नहीं पता होगी।

पर कोई बात नहीं आज इस आर्टिकल में हम robot. txt की पूरी जानकारी लेने वाले है और साथ में अच्छे Search Engine Optimization (SEO) के लिए custom robot.txt file add करना भी सिखने वाले है।

SEO Ke Liye Custom Robot.txt File Q Important Hai?

अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग में custom robot.txt फाइल add नहीं की है तो ये आपके ब्लॉग के seo के लिए थोडासा बुरा साबित हो सकता है। क्यू की search engine optimization के लिए custom robot.txt ब्लॉग में add करना बहुत जरूरी होता है।

Custom robot.txt एक ऐसी कोडिंग फाइल होती है जो search engines जैसे, गूगल को क्या क्या search में लाने के लिए index करना है और क्या क्या search में disallow करना है मतलब छुपाना है ये बताती है।

गूगल custom robot.txt को अच्छे से समझता है और उसके search bots जब हमारे webpage crawl करने आते है तो उन्हें ये custom robot.txt बताता है कि क्या index करना है और क्या नहीं जिससे हमारा content फ़ास्ट crawl होता है और हमारी पोस्ट्स जल्दी सर्च में आने लगती है।

पर अगर आप custom robot.txt अपने ब्लॉग में add नहीं करते तो google bots आपका सारा content crawl करते है जिसमे उसे दूसरी sites के मुकाबले ज्यादा समय लगता है और इस बीच दूसरे ब्लॉग्स की पोस्ट्स आपसे पहले crawl हो जाती है और फिर search engine में आपके पोस्ट के ऊपर शो होने लगती है। जिससे आपके ब्लॉग के ranking और traffic दोनों पर bad effect पड़ता है।

On Page SEO Kya Hai

Read More :- On Page SEO Kya Hai Puri Jankari Hindi Me

● Google Adsense Ke Top 3 Size Better For Earning

Custom Robot txt Work Kaise Karata Hai?

जैसे की में आपको ऊपर बता चुका हूं कि custom robot.txt एक coding फाइल होती है जिससे हम search engine को ये बता सकते है कि blog का कौनसा content जैसे, पोस्ट्स, पेजेज को search में लाना है और कोनसे को नहीं. Custom robot txt का use करके हम अपनी कोई खास पोस्ट, पेज या कोई भी content index होने से रोख सकते है।

Robot.text kya haiइस custom robot txt का इस्तेमाल करके हम अपने bad SEO वाला content सर्च इंजिन को crawl करने से Disallow कर सकते है और हमारे ब्लॉग का crawl rate बढा कर उसे और ज्यादा seo friendly बना सकते है।
अब आपको पता चल गया होगा की Custom robot txt seo के लिए कितना जरूरी है। तो चलिए जानते है कि ब्लॉग में custom robot txt कैसे add करते है good Search engine optimization के लिए।

How To Add Custom Robot.txt File In Blogger Blog

में आपको ऊपर भी बता चुका हूं कि custom robot.txt एक advance seo है। इसीलिए अगर आपने इसे अपने ब्लॉग में add करते वक़्त कही जल्दबाज़ी में गलती कर दी तो आपका ब्लॉग हमेशा के लिए सर्च में आने से ban हो सकता है। इसलिए थोड़े ध्यान से और carefully नीचे की steps फॉलो करे।

Step 1. blogger.com पर जाकर अपने gmail id और पासवर्ड से login करे। और अपने ब्लॉग के dashboard पर जाये।

Step 2. अब नीचे sreenshot देखिये।

1. Settings पर क्लिक करे।

2. Setting पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ sub-options आ जायेंगे। उसमे से Search Preferences choose करे।

3. फिर जो sreen आएगी उसमे आपको Custom robot.txt नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उसके सामने edit बटन पर क्लिक करे।

Step 3. यहाँ आपको कुछ निचे की तरह settings करनी है।

1. Yes ऑप्शन choose करके Custom robot.txt enable करे।

2. यहाँ पर नीचे सर्च बॉक्स में दिया गया code copy करके paste कर दे।

Note :- ऊपर सर्च बॉक्स में दिए कोड में http://blog.blogspot.com की जगह अपने blog का url डालना मत भूलिये।

3. आखिर में save changes पर क्लिक करे।

Congratulations!! अब आपके ब्लॉग में custom robot.txt successfully add हो चूका है। और पहले के मुकाबले अब आपकी पोस्ट्स गूगल में जल्दी index होंगी और इससे गूगल में आपके ब्लॉग की rank भी increase होगी।
आपको ये पोस्ट कैसा लगा 2 मिनट निकालकर कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। अगर आपको Custom robot txt add करने में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो भी बेझिझक कमेंट करे

Comments (5)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *